बौद्ध धर्म के आंदोलन में ब्राम्हणो को मत लो - अंबेडकर ने क्यों कहा?

ब्रम्हदेश (म्यानमार) में 1954 में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध धम्म सम्मेलन हुआ

जिसमें डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी ने भारत मे बौद्ध धम्म के मुहमेंट में ब्राम्हणो को नही लेना है और उन्हीं से बौद्ध धर्म के आंदोलन को धोका कैसे है यह स्पष्ठ किया है

डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जी के ही शब्दों में(डॉ बाबासाहेब आंबेडकर रायटिंग एंड स्पीचेस, खण्ड
17, भाग 3, पृष्ठ 508) -

"इस्लाम से बौद्ध धर्म को कोई खतरा अब नही है लेकिन ब्राम्हणवाद से खतरा अभी भी है

वह उसका प्रबल दुश्मन रहेगा

ब्राम्हण किसी भी रंग को धारण करे किसी भी पार्टी को अपनाए,ब्राम्हण,ब्राम्हण ही रहेगा

क्यों कि ब्राम्हण को क्रमिक सामाजिक असमानता को बनाए रखना है

यह क्रमिक असमानता ही है जिसने ब्राम्हण को सबसे ऊपर उठाया और एक के ऊपर एक दर्जा दिया

 बौद्ध धम्म समानता में विश्वास करता है

 इसलिए ब्राम्हण उससे द्वेष करते है

 यह पूर्णत: स्पष्ठ है कि यदि ब्राम्हणो को बौद्ध धम्म के पुनर्जीवन आंदोलन में नेतृत्व करने की अनुमति दी गई तो वे अपनी शक्ति का उपयोग उसे तोड़फोड़ करने में या दिशाहीन करने में करेंगे

 हमारे आंदोलन के प्रारंभिक स्तर पर उन्हें दूर रखने की सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है"

बौद्ध धर्म के आंदोलन में ब्राम्हणो को मत लो, नही तो वह बौद्ध धम्म का सत्यानाश करेंगे- डॉ बाबासाहब आंबेडकर |

"The danger to Buddhism from Islam no longer exists but the danger from Brahminism exists. It will be Its toughest opponent. A Brahmin will remain a Brahmin no matter what colour he assumes or what party he joins. That is because Brahmins want to maintain the system of graded social inequality. For it is this graded inequality which has raised the Brahmins above all and to be on the top of everybody. Buddhism believes in equality. Buddhism strikes at the very root of their prestige and power. That is why the Brahmins hate it. It is quite possible that if the Brahmins are allowed to lead the movement of revival of Buddhism they may
use their power to sabotage it or misdirect it. The precaution to exclude them from position of power at least in the early stages of our movement is,therefore, very necessary.
--Dr. B R Ambedkar
(Reference--Dr. BR Ambedkar writting & speeches, vol.17, part-3, page-511)

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